अम्बेडकरनगर में आशा सम्मेलन का भव्य आयोजन

आशा सम्मेलन की सफलता का सेहरा सी.एम.ओ. डॉ. जी.आर. चन्द्रा के सिर

दिन/दिनांक- मंगलवार 23 अगस्त 2016
स्थान- सिझौली स्थित नवीन मण्डी परिसर।
अवसर- आशा सम्मेलन
विशेष उपस्थिति- सी.डी.ओ. नेहा प्रकाश
आयोजक- स्वास्थ्य विभाग अम्बेडकरनगर
नेतृत्व- सी.एम.ओ. डॉ. जी.आर. चन्द्रा
इस मौके पर जिले के समस्त नौ ब्लाक क्षेत्रों से सम्मेलन में उपस्थित आशाओं को उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए किया गया सम्मानित।
खबर विशेष- आशा सम्मेलन अपने समापन पर था, सी.डी.ओ. नेहा प्रकाश और अन्य अधिकारी सिझौली नवीन मण्डी परिसर से वापस भी जा चुके थे। इसी बीच मंच से एक आशा बहू ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के रवैय्ये से आहत अपना दुःखड़ा सुनाया मार्मिक गीतों के माध्यम से सुनाया तो सी.एम.ओ. डॉ. जी.आर. चन्द्रा मंच की तरफ चल पड़े तथा मंच पर खड़ी आशा बहुओं से कहा कि वह लोग बेहिचक होकर अपनी समस्या से उन्हें अवगत कराएँ। वह हर सम्भव प्रयास कर उसका निस्तारण करने/कराने का प्रयास करेंगे।
किसने क्या कहा-

 स्वास्थ्य सेवाओं को गति प्रदान करने में आशा की किरण हैं आशा : नेहा प्रकाश 

सी.डी.ओ. नेहा प्रकाश ने आशा बहुओं को स्वास्थ्य विभाग की एक अहम कड़ी बताया। नेहा प्रकाश ने इन्हें स्वास्थ्य सेवाओं को गति प्रदान करने में आशा की किरण भी कहा। उन्होंने आशाओं की प्रशंसा करने के साथ-साथ उनका मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि गाँवों को स्वास्थ्य सेवाओं से जोड़ने वाली आशा बहनें विभाग के अभियान को घर-घर और जन-जन तक पहुँचाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। नेहा प्रकाश ने उत्कृष्ट कार्य करने वाली आशा बहनों को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया और अन्य आशा बहनों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि सभी आशा बहनें अच्छा काम कर रही हैं। जो आज सम्मानित नहीं की जा रही हैं उन्हें चाहिए की और भी बेहतर कार्य करें जिससे उन्हें भी सम्मानित होने का अवसर मिले। 

  आशाएँ गाँवों में स्वास्थ्य विभाग की धुरी हैं : डॉ. राजेश कुमार राय

अपर निदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. आर.के. राय ने कहा कि आशाएँ गाँवों में स्वास्थ्य विभाग की धुरी हैं। ये गाँव की माँ होती हैं। किसी भी प्रकार की तकलीफ होने पर ये तुरन्त उपस्थित हो जाती हैं। इनके द्वारा ऐसा किया जाना सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन और सफलता का परिचायक है। 

स्वास्थ्य योजनाओं को घर-घर तक पहुँचाने के लिए आशा को विभाग में दिया गया है स्थान : डॉ. जी.आर. चन्द्रा

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. जी.आर. चन्द्रा ने आशा सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि गर्भ से लेकर वृद्धावस्था तक की सभीं स्वास्थ्य सेवाएँ राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत दी जा रही हैं। सी.एम.ओ. ने 23 अगस्त 2005 में आशा चयन के बारे में सरकार की सोच के बारे में बताया कि सरकार की अनेकों स्वास्थ्य योजनाओं को घर-घर तक पहुँचाने के लिए आशा को विभाग में स्थान दिया गया है जच्चा-बच्चा की देखभाल के अलावा विभिन्न प्रकार के रोग जैसे टी.बी., कुष्ठ, अन्धता, मलेरिया, फाइलेरिया आदि रोगों से बचाव व टीकाकरण कराने के अभियान की आशा महत्वपूर्ण कड़ी है।
आशा सम्मेलन में नाटक और गीतों ने बांधा समा- गर्भवती की घर-घर जाँच करने तथा उसे प्रसव सम्बन्धित उचित सलाह के साथ ही खान-पान को लेकर जागरूकता का मंचन किया गया। विभाग की योजनाओं को का बखान गीतों के जरिये किया गया और पम्फलेट वितरित कर आशाओं को जगरूक किया गया। सम्मेलन में उपस्थित भीड़ ने करतल ध्वनि और मुक्त कण्ठ से इसकी सराहना किया।
स्वास्थ्य विभाग के शिविर- सिझौली स्थित नवीन मण्डी परिसर में आयोजित आशा सम्मेलन के मौके पर परिसर में ही स्वास्थ्य विभाग की ओर से एलोपैथ, आयुर्वेद व होम्योपैथ के शिविर लगाए गए थे, जिनपर निःशुल्क दवाओं का वितरण किया गया। 
स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए शिविरों का सी.डी.ओ. एवं अन्य अधिकारियों ने भ्रमण कर दवाओं की जानकारी ली। इस सम्मेलन में आशाओं को सात बिन्दुओं पर संकल्प भी दिलाया गया। 

-रीता विश्वकर्मा
8765552676

www.rainbownews.in 

अम्बेडकरनगर में आशा सम्मेलन का भव्य आयोजन अम्बेडकरनगर में आशा सम्मेलन का भव्य आयोजन Reviewed by rainbownewsexpress on 8:00:00 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.