भूखण्ड से अवैध कब्जा हटवाने को लेकर दम्पत्ति का आमरण अनशन जारी

श्रीमती रेखा मिश्रा व उनके पति संजय कुमार मिश्र न्याय के लिए डटे

अम्बेडकरनगर कलेक्ट्रेट के निकट बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा के नीचे रेखा मिश्रा अपने पति संजय कुमार मिश्रा के साथ अपनी संक्रमणीय भूमिधरी भूखण्ड पर हो रहे अवैध कब्जे को लेकर गत 8 अगस्त से आमरण अनशन पर बैठी हुई हैं। आश्चर्य की बात यह है कि ग्राम परसावाँ कला पोस्ट देवीपुर वर्तमान पता नेहरूनगर टाण्डा, अम्बेडकरनगर निवासी आमरण अनशनकर्ता इस दम्पत्ति की समस्या सुनने जिले का कोई भी हाकिम-हुक्मरान नहीं आया, फिर भी बगैर बिना हार माने यह दम्पत्ति अपनी सत्याग्रह जारी रखे हुए है। इस तरह का सत्याग्रह जिसे सुर्खियों में होना चाहिए वह भी मीडिया की अनदेखी से नहीं हो पा रहा है।
8 अगस्त 2016 से न्याय न मिलने अथवा मृत्यु न हो जाने तक अपने पति के साथ आमरण अनशन पर बैठने वाली रेखा मिश्रा ने जिला प्रशासन के मुखिया जिलाधिकारी अम्बेडकरनगर को पत्र देकर उक्त आशय की सूचना पहले ही दे दिया था कि यदि उनकी समस्या का समाधान नहीं हुआ तो वे आमरण अनशन करेंगी और जिलाधिकारी स्तर पर कोई सुनवाई न होने पर 8 अगस्त से वह बाबा साहब डॉ. अम्बेडकर की प्रतिमा के नीचे अपने पति के साथ सत्याग्रह पर बैठ ही गई।
श्रीमती रेखा मिश्रा पत्नी संजय कुमार मिश्र निवासिनी ग्राम-परसावाँ कला, पोस्ट देवी पुर, हाल वारिद नेहरूनगर, टाण्डा, अम्बेडकरनगर ने जिलाधिकारी अम्बेडकरनगर को लिखे पत्र में यह दर्शाया है कि उसके कब्जाशुदा संक्रमणीय भूमिधरी खतौनी गाटा संख्या- 122 के 0.057 हे0 पर अवैध कब्जा हो रहा है। यह भूखण्ड ग्राम बुढ़ाईपुर, परगना व तहसील-अकबरपुर जनपद अम्बेडकरनगर में है। श्रीमती रेखा मिश्रा ने लिखा है कि 13 जून 2013 को गाटा संख्या-122/0.721 हे0 (बुढ़ाईपुर) में से 0.057 भूमि श्रीमती शारदा पत्नी रामसुख निवासी सलाहुद्दीनपुर, परगना व तहसील टाण्डा से बैनामा लेकर काबिज दाखिल थी।
उक्त भूमि श्रीमती शारदा ने रामसहाय पुत्र जानकी प्रसाद निवासी बुढ़ाईपुर से दिनांक- 12 जुलाई 2006 को खरीदकर काबिज दाखिल थी। जिस पर दिनांक- 17 जुलाई 2016 को कुछ अज्ञात लोग बदनियती से कब्जाकर निर्माण कराने लगे। जिसकी जानकारी होने पर प्रार्थिनी (रेखा मिश्रा) अपने पति संजय कुमार मिश्रा के साथ निर्माण कार्य रोकवाने गयी तो निर्माण कार्य करा रहे लोगों ने कहा कि यह निर्माण राम मूर्ति वर्मा (मंत्री जी) करा रहे हैं। निर्माण नहीं रूकेगा, तुम लोगों को जो करना हो करो। प्रार्थिनी अपनी लिखित शिकायत लेकर थाना कोतवाली अकबरपुर गई एवं निर्माण कार्य रोकने हेतु अपने पति के साथ कोतवाल अकबरपुर को प्रार्थना-पत्र दिया। कोतवाली प्रभारी अकबरपुर ने कहा कि यह निर्माण माननीय मंत्री राममूर्ति वर्मा जी करा रहे हैं। मैं निर्माण कार्य नहीं रोकूँगा। तुम जाकर एस.डी.एम. से मिलो। रेखा मिश्रा के अनुसार वह अपने पति के साथ कोतवाल के सामने गिड़गिड़ाती रहीं लेकिन उन्होंने उसे डांटकर भगा दिया।
17 जुलाई 2016 को रविवार था, श्रीमती रेखा मिश्रा के पति संजय कुमार मिश्रा ने पुलिस कन्ट्रोल रूम के फोन नम्बर-9454417379 पर अपने अंश की भूमि पर हो रहे अवैध कब्जे की शिकायत दर्ज कराई तो सम्बन्धित कर्मचारी/अधिकारी द्वारा वायरलेस पर कोतवाली प्रभारी अकबरपुर से निर्माण रोकने तथा दोनों पार्टी के कागज देखने हेतु कहा तो कोतवाल अकबरपुर ने वायरलेस पर ही निर्माण रोकने से मना कर वायरलेस करने वाले कर्मचारी को ही डांटना शुरू कर दिया।

प्रार्थिनी श्रीमती रेखा मिश्रा दिनांक- 18 जुलाई 2016 को एस.डी.एम. अकबरपुर के पास अपने पति संजय कुमार मिश्रा के साथ जाकर न्याय की गुहार लगाई तो एस.डी.एम. ने भी निर्माण रोकवाने में असमर्थता व्यक्त किया और कहा कि यह मामला हाई  लेबल का है इसमें राममूर्ति वर्मा मंत्री जी स्वयं इन्वाल्ब हैं वहाँ तो मर्डर होगा तुम इन्तजार करो। इसमें एक पार्टी निशा सिंह लगीं हैं जब उनको जमीन मिलेगी तो तुमको भी जमीन मिल जाएगी। प्रार्थिनी रेखा मिश्रा ने विवश होकर दिनांक- 19 जुलाई 2016 को तहसील दिवस अकबरपुर में निर्माण रोकवाने हेतु एक प्रार्थना-पत्र जिलाधिकारी अम्बेडकरनगर को व्यक्तिगत रूप से दिया था, लेकिन उस पर भी कोई कार्रवाई नहीं हो सकी। तहसीलदार और कोतवाल अकबरपुर द्वारा संयुक्त जाँच कर समस्या निस्तारित लिखकर अपने दायित्वों की इतिश्री कर दी।
जिलाधिकारी अम्बेडकरनगर को दिए गए पत्रक में रेखा मिश्रा ने लिखा है कि विवश होकर उसने मुख्यमंत्री उ.प्र. शासन के जनसुनवाई पोर्टल पर भी शिकायत संख्या-40017816000937 से निर्माण रोकवाने हेतु अनुरोध किया जो जिलाधिकारी को 19 जुलाई 2016 में प्राप्त हुई, जिसपर उन्होंने एस.डी.एम. अकबपुर को अग्रिम कार्रवाई के लिए अग्रेसित कर दिया। एस.डी.एम. अकबरपुर ने उक्त शिकायत पर त्वरित कार्रवाई करने के बजाए 26 जुलाई 2016 तक उसे ठण्डे बस्ते में डालकर निर्माण में भरपूर सहयोग प्रदान किया। जब निर्माण कार्य पूरा हो गया तब भी एस.डी.एम. अकबरपुर ने निर्माण कार्य रोकने का अदेश देने के बजाए तहसीलदार मजिस्ट्रेट अकबरपुर को तत्काल नियमानुसार कार्रवाई का आदेश पारित किया। इसके बाद भी आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।
जिलाधिकारी अम्बेडकरनगर को 3 अगस्त 2016 को दिए गए पत्र में प्रार्थिनी रेखा मिश्रा ने लिखा है कि उसके प्रार्थना-पत्र की अनदेखी करना और इतने दिन तक मामले को दबाए रखना इससे जाहिर होता है कि प्रार्थिनी के अंश की भूमि पर पूरा जिला प्रशासन व तहसील प्रशासन तथा पुलिस प्रशासन ने माननीय राम मूर्ति वर्मा, दुग्ध विकास मंत्री, उ.प्र. शासन के दबाव में आकर अवैध तरीके से कब्जा करा दिया। श्रीमती रेखा मिश्रा ने जिलाधिकारी को सम्बोधित पत्र में लिखा है कि महोदय को सादर अवगत कराना है कि जिस तरह से पूरा प्रशासन मिलकर प्रार्थिनी के कब्जाशुदा संक्रमणीय भूमिधरी खतौनी पर अवैध तरीके से दूसरे को कब्जा करवा दिया गया उसी तरह से दिनांक- 7 अगस्त 2016 तक प्रार्थिनी का पूर्ववत् कब्जा प्रार्थिनी को दिला दिया जाए अन्यथा की स्थिति में प्रार्थिनी दिनांक- 8 अगस्त 2016 से इस अन्याय के विरूद्ध न्याय न मिलने अथवा मृत्यु न हो जाने तक कलेक्ट्रेट अम्बेडकरनगर के सामने बाबा भीमराव अम्बेडकर प्रतिमा के नीचे अपने पति संजय कुमार मिश्र के साथ आमरण अनशन करेगी। इस बीच या अनशन के दौरान प्रार्थिनी व उसके परिवार के साथ यदि कोई घटना होती है तो इसकी सारी जिम्मदारी जिला प्रशासन की होगी।
7 अगस्त 2016 की अवधि बीत जाने के उपरान्त श्रीमती रेखा मिश्रा व उसके पति संजय कुमार मिश्र ने अपना आमरण अनशन शुरू कर दिया है जो निरन्तर जारी है। श्रीमती रेखा मिश्रा ने उक्त पत्र की प्रतिलिपि माननीय उत्तर प्रदेश शासन लखनऊ, अध्यक्ष बोर्ड ऑफ रेब्न्यू लखनऊ, प्रमुख सचिव गृह उ.प्र. शासन लखनऊ और मण्डलायुक्त फैजाबाद को रजिस्टर्ड डाक द्वारा भेजकर न्याय की गुहार लगाई है। 


-रेनबोन्यूज नेटवर्क के लिए संजय तूफानी, Mob.No.- 9452702500
भूखण्ड से अवैध कब्जा हटवाने को लेकर दम्पत्ति का आमरण अनशन जारी भूखण्ड से अवैध कब्जा हटवाने को लेकर दम्पत्ति का आमरण अनशन जारी Reviewed by rainbownewsexpress on 6:31:00 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.